Tuesday, 1 July 2014

स्त्री शोषण के विरुद्ध




                मिथलेश शरण चौबे


           शब्द पहले आते हैं,उनसे निकलती अर्थानुभूति का असर बाद में होता है पर यह जो घटित हो रहा है उस पर कहने के पहले की करुणा से उबर पाना ही कठिन है|हम दुखी हैं,आक्रोशित हैं और अपनी-अपनी तरह से प्रतिरोध भी व्यक्त कर रहे हैं लेकिन लगता है कि यह कुछ पंक्तियों में व्यक्त हमारी बेचैनी बेहद अपर्याप्त है और घटित की पुनरावृत्ति रोकने में एकदम अक्षम है|आए दिन स्त्रियों पर होती बर्बर घटनाएं हमारी समूची समाज व्यवस्था पर काला धब्बा तो हैं ही,आधी आबादी की असुरक्षा का ऐसा प्रमाण भी हैं जो एक राष्ट्र और उसके राज्यों में माकूल व्यवस्था के संदिग्ध होने का भी संकेत है|इन अमानवीय घटनाओं के नजरिये से देखें तो यह आधी आबादी एक ‘अल्पसंख्यक’ की तरह असुरक्षित व भयाक्रांत होती जा रही है|

          जिन सरकारों के शासन में ये घटनाएं हो रही हैं पता नहीं क्यों उनके नुमाइंदे इसे सिर्फ अपनी अक्षमता पर ‘पौरुषहीनता’ जैसा अनुभव करते हुए अपने लज्जास्पद बयानों से समूचे स्त्री समाज के विरुद्ध खड़े होना एकमात्र तात्कालिक कर्म मानते हैं|बर्बरता के विरुद्ध तुरंत कठोर निर्णय व पीड़ित के प्रति गहरी संवेदनशीलता से चिकित्सा,सुरक्षा व अन्य ज़रूरी संसाधनों की उपलब्धता जैसी आवश्यक कार्यावाही की तरफ ध्यान केन्द्रित करने के बजाए अन्य अनावश्यक प्रसंग उस समय कैसे महत्तवपूर्ण हो जाते हैं|  पुलिस,चिकित्सा की अनुपलब्धता या पीड़ित के प्रति लापरवाह व उपेक्षापूर्ण व्यवहार को तुरंत संज्ञान में लेने से पता नहीं क्यों सरकारों की कमीज की दिखावटी सफेदी खतरे में पड़ने लगती है|अपने अधीन तंत्र की अकुशलता व अक्षमता पर कठोर होना और उन्हें बार-बार सामान्यजन के प्रति न्यायपूर्ण-सेवामय-संवेदनशील तरीके से व्यवहार के लिए निर्देशित व नियंत्रित करना क्या सरकार के प्रमुख कर्तव्यों में शामिल नहीं है?छोटी-छोटी बच्चियों पर होती बर्बरता के बाद जिम्मेदारी के लिए प्रश्नांकित किए जाते नेताओं-अधिकारियों के बयान नितांत जनविरोधी,स्त्री संवेदना से विहीन व गैरजिम्मेवारी के पुष्ट सबूत हैं|

         ये घटनाएं हमारे ऊपर भी अभियोग हैं|हम सरकार नामक व्यवस्था पर सारा दारोमदार छोड़कर अपने निजी कर्तव्यों से विमुख होते चले जाते हैं|यह सही है कि ज़्यादा कारगर व सक्रिय कार्यावाही व नियंत्रण सरकारों के हाथ में होता है|अच्छे  कड़े क़ानूनों का उचित क्रियान्वयन और जनता में जागरुकता, एक नैतिक नागरिक होने का सक्रिय बोध व बेहतर जीवन के लिए अपने निजी प्रयासों की अनिवार्यता का स्वतः स्फूर्त स्वीकार मिलकर ही एक व्यवस्था को पूर्णता प्रदान करते हैं| लेकिन इससे अलग भी एक बड़ी गुंजाइश है जो शासन-तंत्र की  विफलता में भी हमारे लिए सुरक्षित व बेहतर मानवीय जीवन बना सकती है| जिस पर हमें विचार करना चाहिए|निर्भया के अभियुक्तों की बर्बरता के बहुत स्पष्ट व प्रबल साक्ष्य होने के बावजूद क्यों कुछ वकील अभियुक्तों को बचाने के लिए नित नए हथकंडे अपनाते हैं|पेशेगत निष्ठा क्या बर्बरता से नजरें हटाने देती है?अव्वल तो ऐसा हो कि वकील इतने स्पष्ट व जघन्य मामलों की पैरवी ही न करें और यदि करें भी तो महज औपचारिकता पूरी करने के लिए|एक अभियुक्त ने जेल में आत्महत्या कर ली थी|वकील ने मृत अभियुक्त का वीरोचित वर्णन किया व मीडिया ने पूरे उदार भाव से दिखाया,क्या यह ज़रूरी है|इतनी बर्बरता के स्पष्ट अभियुक्त के लिए यह कहा जाना कि वह निडर व साहसी था,आत्महत्या नहीं कर सकता,दरअसल निडरता व साहस जैसे भावों का अवमूल्यन करने के साथ ही भाषा के प्रयोग का अतिचार है|अधिकांश खबरिया चैनल स्त्री शोषण की घटनाओं की खबर सबसे तेजी के दावे के साथ जिस तरह पेश करते हैं उसमें संवेदना,प्रश्न,चिन्ता का भाव नजर ही नहीं आता|व्यक्ति प्रशंसा के इस प्रायोजित मीडिया समय में ऐसे पीड़ित नेपथ्य में चले जाते हैं|क्या इससे बचा नहीं जा सकता?

           वकीलों व मीडिया के बाद बारी आती है स्वयं स्त्री समाज की|स्त्रियां अपने पुत्रों-पतियों-पिताओं-भाइयों-मित्रों-सहकर्मियों आदि पुरुष रिश्तों से ऐसी घटनाओं के सक्रिय विरोध के लिए दो टूक ढंग से नहीं कह पाती|उन्हें स्वयं तो इन घटनाओं का जितना भी सम्भव हो विरोध करना ही चाहिए अपने से सम्बद्ध पुरुषों को ऐसा ही करने के लिए प्रेरित व मजबूर करना चाहिए|क़ानून को हाथ में लेना गलत है,क़ानून के हाथ मजबूत करने के लिए की गयी कोई भी कोशिश पीड़ित के लिए मददगार ही साबित होगी|अपने आसपास घटित क्रूरताओं के विरुद्ध एक जागरुक व संवेदनशील मनुष्य की तरह व्यवहार करना ही हमारी नैतिकता का  प्रमाण है|किसी भी स्त्री के असम्मानित होने को सहन कर लेने का मतलब उस स्त्री समाज के अनादर को स्वीकार कर लेना है जिसमें अनायास ही हमारी मां,बहन,बेटियां व तमाम परिचित सम्माननीय स्त्रियां शामिल हैं|यदि पौरुष जैसा कुछ भाव सच में है तो वह स्त्रियों के सम्मान की पैरवी व अनादर के विरोध से ही जानना चाहिए|

           इस सबके साथ ही किसी भी तरह के स्त्री विरोधी विचारों का तथा घटनाओं के पश्चात आते बेतुके बयानों का न केवल सार्वजनिक तिरस्कार करना चाहिए बल्कि ऐसा करने वालों की पहचान उनके अन्य मुखौटों से अलग स्त्री-विरोधी व्यक्ति के रूप में की जानी चाहिए| देश की एक बड़ी समस्या के बतौर स्त्री शोषण को यदि हम नहीं लेंगे तो उससे निपटने के तमाम प्रयास अधूरे ही साबित होंगे|

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